Welcome
मुखपृष्ठ श्री अमरनाथ यात्रा 2021 श्री अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 15 अप्रैल से

श्री अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 15 अप्रैल से

जम्मू, 15 अप्रैल, 2021: श्री अमरनाथ यात्रा 2021 की तीर्थयात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 15 अप्रैल से शुरू हुआ, बालटाल के साथ-साथ www.jksasb.nic.in में चंदनवाड़ी मार्गों के लिए।

इस वर्ष की 56 दिवसीय यात्रा 28 जून से दोनों मार्गों पर एक साथ शुरू होगी और 22 अगस्त को रक्षा बंधन पर समापन होगा।

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने सूचित किया है कि इच्छुक यात्री को यूआरएल पर जाना होगा: www.jksasb.nic.in और रजिस्टर पर क्लिक करें। इसके बाद यात्री को इसके बाद जाने वाले कदमों के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा। उसे ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपना विवरण भरकर उसकी फोटो और अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र (सीएचसी) संलग्न करना होगा।

सीईओ ने कहा कि धोखाधड़ी वाले स्वास्थ्य प्रमाणपत्रों के खिलाफ सुनिश्चित करने के लिए केवल ऐसे प्रमाण पत्र जो संबंधित राज्य सरकार/यूटी प्रशासन द्वारा प्राधिकृत डॉक्टरों/चिकित्सा संस्थानों द्वारा जारी किए जाते हैं, ऑनलाइन पंजीकरण के लिए स्वीकार किए जाएंगे ।  यात्रा 2021 के लिए केवल वही स्वास्थ्य प्रमाण पत्र मान्य होंगे जो 15 मार्च 2021 के बाद जारी किए गए हैं। यात्रा के लिए पंजीकरण के लिए यात्रियों को ऑनलाइन पंजीकरण के लिए जिन कदमों का पालन करने की आवश्यकता है, उन्हें बोर्ड की वेबसाइट www.shriamarnathjishrine.com पर डाल दिया गया है ।

सीईओ ने बताया कि यात्री अपने आवेदनों की विधिवत प्रक्रिया पूरी होने के बाद यात्रा के लिए यात्रा परमिट डाउनलोड कर सकेंगे। यात्रा के दौरान यात्रियों को अपनी मूल फोटो आईडी और सीएचसी अपने साथ ले जाना होगा।  दुर्गम पटरियों पर प्रभावी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए केवल उन्हीं यात्रियों को, जो यात्रा परमिट के कब्जे में हैं, जो एक निर्धारित तिथि और मार्ग के लिए मान्य हैं, को आधार शिविरों से आगे बढ़ने और दोमेल और चंदनवाड़ी में प्रवेश द्वारों को पार करने की अनुमति दी जाएगी । उन्होंने सभी इच्छुक यात्रियों से अपील की कि वे अपने हित में ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा का लाभ उठाएं और समय पर यात्रा परमिट प्राप्त करें, ताकि उनकी यात्रा शुरू होने पर उन्हें किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

उल्लेखनीय है कि 13 वर्ष से कम आयु या 75 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों और छह सप्ताह से अधिक गर्भवती महिलाओं को इस वर्ष की यात्रा के लिए पंजीकृत नहीं किया जाएगा। जो यात्री हेलीकॉप्टर से यात्रा करने का प्रस्ताव रखते हैं, उन्हें पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि उनके हेलीकॉप्टर टिकट इस उद्देश्य के लिए पर्याप्त होंगे। हालांकि, उन्हें हेलीकॉप्टर से यात्रा करने की अनुमति देने से पहले एक अधिकृत डॉक्टर द्वारा जारी निर्धारित प्रारूप में अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र (सीएचसी) का उत्पादन करना होगा।

इस वेबसाइट का उपयोग करने का मतलब है कि आप हस की शर्तों को स्वीकार करते हैं
1998 से ऑनलाइन