Welcome
मुखपृष्ठ श्री अमरनाथ यात्रा 2021 रजिस्ट्रेशन फॉर्म

श्री अमरनाथ यात्रा 2021 - यात्रा पंजीकरण फार्म

श्री अमरनाथ यात्रा 2021 - यात्रा पंजीकरण फार्म

श्री अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा तीर्थ के लिए सभी पंजीकरण एक निर्धारित पंजीकरण फोम के खिलाफ किए जाते हैं। श्री अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए पंजीकरण के लिए आवश्यक आवेदन पत्र और अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र (सीएचसी) उन सभी यात्रियों को ऑनलाइन उपलब्ध कराया गया है जो यात्रा शुरू करने के साथ-साथ पूरे भारत में यात्रा 2021 के लिए यात्रियों के पंजीकरण के लिए नामित बैंक शाखाओं के माध्यम से यात्रा शुरू करना चाहते हैं।

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड श्री अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए पंजीकरण की मांग करते हुए अधिकृत डॉक्टरों/चिकित्सा संस्थानों से श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) द्वारा श्री अमरनाथ यात्रा के लिए प्रारूप निर्गम के अनुसार निर्धारित 'अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता के बारे में) प्रत्येक इच्छुक यात्रियों (तीर्थयात्रियों) को सूचित करने के लिए बहुत स्पष्ट परामर्श जारी करता है।

श्री अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र (सीएचसी) जारी करने के लिए प्राधिकृत संस्थानों/डॉक्टरों की सूची को लगातार अद्यतन किया जाता है और ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाता है।

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने 2014 से'समूह पंजीकरण'भी शुरू किया ताकि उन तीर्थयात्रियों के पंजीकरण की सुविधा मिल सके जो रिश्तेदारों, मित्रों या पड़ोसियों वाले समूह में यात्रा करना चाहते हैं। किसी विशेष तिथि के लिए पंजीकरण प्राप्त करने वाले तीर्थयात्रियों के समूह (यात्री) के सभी सदस्यों को सुविधा प्रदान करने के लिए, एसएएसबी ने समूह पंजीकरण की एक योजना शुरू की है।

श्री अमरनाथ यात्रा-2021 के लिए समूह पंजीकरण के लिए दिशानिर्देश निम्नलिखितहैं -

  1. यदि यात्री 5 या उससे अधिक सदस्यों के समूह में श्री अमरनाथ यात्रा-2021 शुरू करने के इच्छुक हैं और निकटतम स्थित बैंक शाखाओं से यात्रा परमिट प्राप्त करने में असमर्थ हैं क्योंकि रिक्तियों की आवंटित संख्या (पंजीकरण कोटा/स्लॉट) समाप्त हो गई है, इसके बाद समूह के व्यक्तिगत सदस्य यात्रा के लिए पंजीकरण सुरक्षित करने के लिए श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड, चैतन्य आश्रम, तलाब तिल्लो, जम्मू और कश्मीर विला सोहरवडी हाउस, शिव पोरा, श्रीनगर में पंजीकृत डाक द्वारा एक साथ आवेदन कर सकते हैं ।
  2. समूह पंजीकरण एसएएसबी द्वारा घोषित तिथि से शुरू होता है और निर्धारित तिथि पर भी समाप्त होता है ।
  3. समूह पंजीकरण पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा, जो किसी विशेष दिन/विशेष मार्ग के लिए उपलब्ध तिथिवार और मार्गवार रिक्तियों (पंजीकरण कोटा/स्लॉट) के अधीन है, बतौर अधिकतम ५० पंजीकरण प्रति दिन प्रति दिन प्रति मार्ग ।
  4. 'समूह पंजीकरण सुविधा' के तहत यात्रा परमिट के लिए आवेदन करने के लिए, समूह नेता (समूह के इच्छुक तीर्थयात्री में से एक) को ऊपर पैरा 1 में बताए गए पते पर पंजीकृत डाक द्वारा समूह के प्रत्येक सदस्य के संबंध में निम्नलिखित दस्तावेज भेजने होंगे:
    1. भरे हुए निर्धारित आवेदन पत्र।
    2. प्राधिकृत चिकित्सक/चिकित्सा संस्थानों द्वारा जारी निर्धारित अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र (सीएचसी) की मूल प्रतियां।
    3. प्रत्येक आवेदक के चार पासपोर्ट आकार के फोटो, जिनमें से एक तस्वीर के सामने की ओर हस्ताक्षर किए जाने हैं ।
    4. पिछले वर्ष यात्रा पंजीकरण शुल्क 150 रुपये प्रति यात्री की दर से।
    5. मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी के साथ-साथ ग्रुप लीडर का मेलिंग एड्रेस।
    6. नीचे उल्लिखित पैमाने के अनुसार पिछले वर्ष के लिए डाक शुल्क:
      एक समूह में व्यक्तियों की संख्या पिछले साल डाक शुल्क
      1 to 5 Rs 50/-
      6 to 10 Rs 100/-
      11 to15 Rs 150/-
      16 to 20 Rs 200/-
      21 to 25 Rs 250/-
      26 to 30 and so on Rs 300/-
  5. एसएएसबी (यात्रा पंजीकरण शुल्क और डाक शुल्क) को देय राशि मुख्य लेखा अधिकारी, श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के पक्ष में तैयार किए गए बैंक ड्राफ्ट के आकार में भेजी जाएगी।
  6. यात्रा के लिए 13 वर्ष से कम या 75 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी महिला के साथ-साथ छह सप्ताह से अधिक गर्भावस्था वाली कोई भी महिला पंजीकृत नहीं होगी।
  7. यदि रिक्तियां (पंजीकरण कोटा/स्लॉट) किसी विशेष तिथि के लिए उपलब्ध नहीं हैं जिसके लिए समूह द्वारा पंजीकरण की मांग की गई है, तो समूह के नेता से टेलीफोन पर संपर्क किया जाएगा और समूह पंजीकरण के लिए अगले उपलब्ध स्लॉट के बारे में सूचित किया जाएगा और यदि यह समूह के नेता, आवेदन पत्र, अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र, और पंजीकरण शुल्क पंजीकृत पोस्ट के माध्यम से समूह नेता को वापस किया जाएगा । यदि समूह नेता उस तारीख के लिए पंजीकरण प्राप्त करने के लिए सहमत है जिसके लिए कोटा उपलब्ध है, तो उसे पंजीकृत डाक के माध्यम से किया जाएगा और उसे भेजा जाएगा ।
  8. यात्रा 2021 के लिए, एसएएएसबी द्वारा निर्धारित तिथि के बाद ही जारी किए गए सीएचसी पंजीकरण उद्देश्यों के लिए मान्य होंगे।
  9. यात्रियों को अपनी यात्रा केवल उस दिन और मार्ग पर ही जाने की अनुमति होगी जिसके लिए उसे पंजीकृत किया गया है ।
  10. श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किसी भी डाक देरी के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे।

एनआरआई/पूर्व भारत तीर्थयात्रियों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया - श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड में ऐसी व्यवस्था है जो एनआरआई/पूर्व भारत तीर्थयात्रियों को श्री अमरनाथ यात्रा के लिए अपना पंजीकरण कराने में सक्षम बना सके। विशेष रूप से स्थापित इस सुविधा को ध्यान में रखते हुए विदेशों में रहने वाले बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस वार्षिक यात्रा को शुरू करते हैं। एनआरआई/पूर्व भारत तीर्थयात्रियों के पंजीकरण की प्रक्रिया निम्नलिखित है:

  1. श्री अमरनाथजी यात्रा 2021 के लिए पंजीकरण करने के लिए, एक पूर्व भारत तीर्थयात्री को निम्नलिखित दस्तावेजों की स्कैन प्रतियां एक नामित अधिकारी को भेजने की आवश्यकता होगी:
    1. भरे हुए निर्धारित आवेदन पत्र।
    2. अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र।
    3. आवेदक की स्कैन की गई तस्वीर।
    4. प्रति यात्री 500 रुपये का पंजीकरण (पंजाब नेशनल बैंक में जमा किया जाना है)।
  2. 2021 में घोषित तिथि के बाद संबंधित देश की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं द्वारा अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाण पत्र जारी किया जाना चाहिए था।
  3. इच्छुक तीर्थ यात्री के पास जम्मू या श्रीनगर स्थित पंजाब नेशनल बैंक की निर्धारित शाखा से यात्रा परमिट एकत्र करने का विकल्प होगा। यह विकल्प तीर्थयात्री द्वारा अपने अग्रेषण ई-मेल में दर्शाया जाएगा।
  4. पूर्व भारत तीर्थयात्रियों का पंजीकरण पसंदीदा दिन और मार्ग के लिए पंजीकरण कोटे की उपलब्धता के अधीन होगा।
  5. पंजाब नेशनल बैंक के सुरक्षा प्रबंधक श्री राकेश कुमार शर्मा, ई-मेल के माध्यम से तीर्थयात्री को सूचित करेंगे कि क्या वह यात्रा के लिए पंजीकृत किया गया है और जम्मू/श्रीनगर में बैंक शाखा का स्थान जहां से यात्री को यात्रा परमिट एकत्र करना होगा ।

एसएएएसबी में श्री अमरनाथजी यात्रा परमिट पंजीकरण प्रपत्रों का डिजाइन और लेआउट है जिसमें गैरकानूनी तत्वों द्वारा डुप्लीकेट किए जा रहे इन प्रपत्रों के खिलाफ सुनिश्चित करने के लिए कई उच्च सुरक्षा विशेषताएं हैं।

इस वेबसाइट का उपयोग करने का मतलब है कि आप हस की शर्तों को स्वीकार करते हैं
1998 से ऑनलाइन