Welcome
मुखपृष्ठ श्री अमरनाथ यात्रा 2021 शेड्यूल

श्री अमरनाथजी यात्रा 2021 का कार्यक्रम - दक्षिण कश्मीर हिमालय की तीर्थयात्रा

श्री अमरनाथ यात्रा 2021 शेड्यूल

दक्षिण कश्मीर हिमालय के पहाड़ों से होते हुए श्री अमरनाथजी की पवित्र गुफा तीर्थ तक यात्रा यात्रा यात्रा को ग्रीष्म ऋण देने के लिए गर्मियों के महीनों में ही उपलब्ध कराया जाता है । श्रावण के महीने (जुलाई-अगस्त) में श्री अमरनाथजी के पवित्र गुफा तीर्थ में भक्त झुंड है, जहां शिवलिंग के रूप में भगवान शिव की छवि प्राकृतिक रूप से बर्फ-स्टेलाग्माइट से बनती है, और जो मोम और चंद्रमा के साथ घटता है ।

श्री अमरनाथ यात्रा एक विशिष्ट अवधि/अवधि के लिए होती है, जो आमतौर पर हिंदू कैलेंडर के अनुसार स्कंदस्थी के पावन दिन पर घोषित तिथि पर शुरू होती है और श्रावण पूर्णिमा (रक्षा बंदन) पर समाप्त होगी । इस वर्ष श्री अमरनाथजी यात्रा 2021 28 जून 2021 को शुरू होगी और पंजीकरण 1 अप्रैल 2021 से शुरू हुआ था।

श्री अमरनाथजी की पवित्र गुफा तीर्थ का प्रबंधन श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएएसबी) द्वारा किया जाता है, जिसका गठन 2000 में जम्मू-कश्मीर राज्य विधानमंडल के एक अधिनियम द्वारा किया गया था, जिसमें महामहिम जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने अपने पदेन अध्यक्ष के रूप में।

इसमें शामिल प्रक्रियाओं को ध्यान में रखते हुए श्री अमरनाथ यात्रा के लिए निर्धारित कदम-दर-कदम पंजीकरण प्रक्रिया का पालन करते हुए यात्रा शुरू होने से पहले श्री अमरनाथजी यात्रा पंजीकरण प्रक्रिया का अच्छी तरह से पालन किया जाना है।

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने पिछले वर्ष से 'समूह पंजीकरण' भी शुरू किया है ताकि उन तीर्थयात्रियों के पंजीकरण को सुविधाजनक बनाया जा सके जो रिश्तेदारों, मित्रों या पड़ोसियों वाले समूह में यात्रा करना चाहते हैं। समूह पंजीकरण एक घोषित अवधि के लिए उपलब्ध है।

इच्छुक यात्री समूह एसएएसबी द्वारा श्री अमरनाथ यात्रा 2021 के अंक के लिए समूह पंजीकरण के लिए दिशानिर्देशों के अनुसार पंजीकरण कर सकते हैं।

श्री अमरनाथ यात्रा 2021 के लिए एनआरआई/पूर्व भारत तीर्थयात्रियों का पंजीकरण करने के लिए एसएएएसबी ने तंत्र ागीत बनाया है। विदेशों में रहने वाले बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस वार्षिक यात्रा को शुरू करने के मद्देनजर विशेष रूप से यह सुविधा स्थापित की गई है।

हर साल श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड और उप समिति हिंदू कैलेंडर, मौसम की स्थिति, बर्फ की यात्रा को साफ करने आदि जैसे विभिन्न कारकों को ध्यान में रखते हुए श्री अमरनाथ यात्रा की अवधि सहित सही कार्यक्रम के बारे में एसएएसबी को सलाह देती है । श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा एक बार तय किए गए दिनों की संख्या में हर साल रक्षा बंधन पर यात्रा समापन तक यात्रा कार्यक्रम शुरू होने से लेकर सख्ती से पालन किया जाता है।

पटरियों की वर्तमान वहन क्षमता, यात्रा क्षेत्र में बुनियादी ढांचे की उपलब्धता और अन्य सभी प्रासंगिक बातों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि 7500 तीर्थयात्रियों को श्री अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण करने की अनुमति दी जाएगी- 2021 प्रति मार्ग।

इसमें ऐसे यात्री शामिल नहीं हैं जो पंजतरनी के लिए किसी भी मार्ग पर हेलीकॉप्टर से यात्रा करेंगे ।

इसका मतलब यह होगा कि पहलगाम-चंदनवाड़ी ट्रैक और सोनमर्ग-बालटाल ट्रैक प्रत्येक को 2021 के लिए श्री अमानाथ यात्रा कार्यक्रम के प्रत्येक दिन यात्रियों (तीर्थयात्रियों) के लिए ७५०० पंजीकरण की अनुमति दी जाएगी ।

इस वेबसाइट का उपयोग करने का मतलब है कि आप हस की शर्तों को स्वीकार करते हैं
1998 से ऑनलाइन